MP News.org

Sunday | October 25,2020

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद भी बसें नहीं चली |

prafull lodha

 भोपाल/रतलाम, 20 अगस्त (हि.स.)। मध्यप्रदेश में बस मालिकों के एसोसिएशन तथा सरकार के बीच कई दिनों से चल रही चर्चा के बाद बुधवार को मुख्यमंत्री द्वारा जारी विडियो कांफ्रेस में बताया गया था कि गुरुवार से बसें पूरी क्षमता के साथ चलेगी। बसों के संचालन में बस आपरेटरों को सावधानी बरतना होगी, लेकिन उसके बावजूद भी गुरुवार को बसें नहीं चली। बस मालिकों का कहना है कि जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं होती तब तक हम बस नहीं चलाएंगे।

दरअसल, विगत पांच माह से सड़कों पर बसों का चक्काजाम है, बसें नहीं चल रही हैं। बस एसोसिएशन के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को बताया कि जिस तरह का आदेश मध्यप्रदेश शासन द्वारा निकाला गया है, ऐसा ही एक आदेश विगत दो माह पूर्व ही निकल चुका है।


: हमारी शासन से लड़ाई हमारी मांगों को लेकर है, जैसे- टैक्स माफी, बीमे की अवधि बढ़ाना, चालक-परिचालक को आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत करना, किराये में बढ़ोतरी करना आदि। इसमें से एक भी मांग शासन द्वारा मान्य नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि जब तक इन सभी मांगों का निराकरण नहीं होता तब तक कुछ भी कहा नहीं जा सकता कि बसों का संचालन कब से प्रारंभ होगा?
प्रवक्ता सुबेन्द्रसिंह गुर्जर ने बताया कि बसों का संचालन बंद हुए पांच माह हो चुके हैं। मारे इतने प्रयास के बाद भी सरकार की तरफ से पहली बार कुछ सकारात्मक पहल हुई है, लेकिन जब तक टैक्स माफी का गजट नोटिफिकेशन जारी नहीं होता, हमारा टैक्स कम्प्यूटर में शुन्य नहीं दर्शाया जाता, तब तक हमें अपने वाहनों का संचालन नहीं करना है, हम लोग पांच माह इंतजार कर सकते हैं तो कुछ दिन और इंतजार कर लेंगे।
गुर्जर ने बताया कि पूरे प्रदेश में 35 हजार से अधिक बसें हैं और हजारों चालक-परिचालक हैं, जो कई महीनों से बेकार बैठे हैं, क्योंकि बसों का संचालन विगत पांच माह से बंद है। जहां तक बीमे का प्रश्न है दिसम्बर में जिसका बीमा समाप्त हो रहा है तो उसे मई 21 में समाप्त माना जाए और टैक्स अप्रैल से दिसम्बर तक माफ करने की मांग रखी गई है, जिस प्रकार राजस्थान सरकार द्वारा किया गया है। तीन माह का पूरा टेक्स और गाड़ी चालू होने के बाद पहले माह का 75 प्रतिशत, दूसरे माह का 50 प्रतिशत और तीसरे माह का 25 प्रतिशत टैक्स राजस्थान सरकार ने माफ किया है। इसलिए जब तक हमारे वाहनों के टेक्स माफी का बजट नाटिफिकेशन नहीं होगा तब तक वाहनों का संचालन नहीं होगा, हमारी पांच मांगों से अभी तक कोई मांग पूरी नहीं की गई है। यही कारण है कि आज बसों का संचालन नहीं हो पाया है।

#mpnews

Relevant News

ताजा खबर